उत्तराखंड

नैनीताल: झील में ‘बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ’ मुहिम, 1100 छात्राओं ने की जागरूकता के लिए वोटिंग

×
Latest Posts

News Front Live, Nainital

वैसे तो नैनीताल की मशहूर नैनी झील में देश विदेश के सैलानी वोटिंग करते हैं। लेकिन पहली बार शहर के विभिन्न स्कूलों की करीब 1100 छात्राओं ने झील में नौकायन का आंनद लिया। जिलाधिकारी सबिन बंसल ने ‘बेटी पढ़ाओ- बेटी बचाओ’के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए यह अनूठी पहल की। जिससे बालिकाओं के चेहरे पर आत्मविश्वास एवं खुशी के भाव नजर आए।

इसके पहले सरोवरनगरी के विभिन्न स्कूलों की छात्राओं ने बेटी बचाओं – बेटी पढाओं के स्लोगन के साथ एक जागरूकता रैली निकाली। जो कि शहर के विभिन्न मार्गो से फ्लैट्स मैदान पहुंची। जहां खुद नैनीताल के डीएम सबिन बंसल ने उनका स्वागत किया। उसके बाद छात्राओं ने द्वारा नयना देवी तथा बोट हाउस क्लब स्टैण्ड से नौकायन का लुफ्त उठाया।

खुद जिलाधिकारी ने भी बालिकाओं के साथ नैनी झील में वोटिंग की। इस मुहिम के लिए झील में 213 नावों को ‘बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ’ स्लोगन एवं रंगविरंगे गुब्बारों से सजाया गया था। कई बालिकाएं खुद झील में नाव की पतवार थाम कर इस कदर खुश थी कि उन्होने डीएम से ‘थैक-यू डीम अंकल’ कहा।

डीएम बंसल ने बोट हाउस क्लब में छात्राओं से कहा कि बेटी एवं बेटे में कोई फर्क नहीं है। आज बेटियां ना सिर्फ अपनी मेहनत से कई ऊंचे पदों पर काम कर रही हैं बल्कि सभी क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा के दम पर ऊंचाईयों को छूते हुए अपने माता-पिता, देश एवं प्रदेश का नाम रोशन कर रही हैं। उन्होने कहा समाज में अब बेटियों को लेकर सोच में भी सकारात्मक बदलाव हुआ है।

Comment here