चुनाव रिपोर्ट

दिल्ली: अब नॉर्थ-ईस्ट इलाके में हिंसा थमी, कुछेक जगह तनाव लेकिन पुलिस बल मुस्तैद, अब तक 42 लोगों की मौत,

×
Latest Posts

New Delhi

दिल्ली के नॉर्थ-ईस्ट हिंसाग्रस्त क्षेत्रों में दुकानें खुलने के बाद रौनक नजर आने लगी है। हालांकि शिवनगर समेत एक-दो अन्य स्थानों पर अभी भी तनाव का माहौल है। लेकिन पुलिस बल मौके पर मुस्तैद है और फ्लैग मार्च किए जा रहे हैं। इस हिंसा में अब तक 42 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 2-3 के दौरान हिंसाग्रस्त इलाकों में किसी बड़ी वारदात की खबर नहीं है। उधर, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने दिल्ली हिंसा का संज्ञान लेते हुए एक जांच दल गठित किया है।

राजधानी के हिंसा और आगजनी में बुरी तरह झुलसने के बाद हरकत में आई दिल्ली पुलिस ने 885 लोगों को गिरफ्तार किया है। अभी तक 167 एफआईआर दर्ज की गई, जिनमें 36 मामले आर्म्स एक्ट के भी शामिल हैं। पुलिस ने आम आदमी पार्टी पार्षद ताहिर हुसैन के बाद कांग्रेस की पूर्व पार्षद इशरत जहां को गिरफ्तार किया गया है।  उधर, पुलिस दंगाइयों की पहचान के लिए सोशल मीडिया में वायरल फोटो-वीडियो और सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही हैै।

गौरतलब है कि दिल्ली में सीएए के समर्थक और विरोधियों के बीच बीते रविवार को टकराव हुआ था। जिसके बाद नार्थ-ईस्ट क्षेत्र में हुई हिंसा और आगजनी में अब तक 42 लोग मर चुके हैं। जबकि घायलों का आंकड़ा भी 200 से ज्यादा है। मृतकों में इंटेलिजेंसकर्मी अंकित शर्मा और हेड कांस्टेबल रतन लाल भी शामिल हैं। दिल्ली पुलिस ने नागरिकता संसोधन अधिनियम के खिलाफ सक्रिय रही कांग्रेस की पूर्व पार्षद इशरत जहां को गिरफ्तार किया है।

इसके पहले पुलिस ने दंगे में मारे गए इंटेलिजेंस के अंकित के पिता की शिकायत पर ‘आप’ के पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ हत्या और आगजनी मुकदमें दर्ज किए थे। आरोप है कि पार्षद के घर की छत से पेट्रोल बम फेंककर आगजनी की गई। पुलिस ने उसके घर और व्यवसायिक संस्थान की सील कर दिया है। हालांकि खुद पर लगे सभी आरोप बेबुनियाद बताने वाला ताहिर हुसैन अभी तक फरार है।

हालांकि भड़काऊ भाषण देने वाले भाजपा नेताओं पर कार्रवाई नहीं होने पर सवाल उठाए जा रहे हैं। अलबत्ता, दिल्ली के नवनियुक्त पुलिस कमिश्नर एस एन श्रीवास्तव ने सभी पक्षों से शांति सौहार्द कायम रखने में सहयोग की अपील की है। उधर, हिंसा के चलते नॉर्थ ईस्ट इलाके में स्कूल बंद रखे गए हैं। कुल मिलाकर हिंसा ग्रस्त नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में अब हालात सामान्य होते नजर आ रहे हैं। हालांकि उसके जख्म और खौफ से उबरने में वक्त लगेगा।

 

Comment here