देश प्रदेश

Covid-19: भारत में 1637 कोरोना पॉजिटिव मरीज- 38 मौतें, महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों का तिहरा शतक

×
Latest Posts
  • Bad News उत्तर प्रदेश में मरे एक युवक की जांच रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव
  • अब तक सबसे ज्यादा मौतें महाराष्ट्र में हुईं
  • Good News अब तक 133कोरोना संक्रमित लोग इलाज के बाद डिस्चार्ज

New Delhi

देखते ही देखते भारत में ‘कोरोना-वायरस’ से संक्रमित लोगों का आंकड़ा एक हजार को पार कर गया है। अब देश में  1637 कोरोना पॉजिटिव हैं और 38 लोगों की मौत हो चुकी हैैं। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र है, जहां संक्रमित मरीजों का तिहरा शतक बना चुका है। उसके पीछे चल रहे केरला भी कोरोना पॉजिटिव मामलों का तिहरा शतक बनाने को तैयार हैं। देश में पिछले 12 घंटे के दौरान 240 पॉजिटिव मामले सामने आए।

देश मे पिछले 4-5 दिनों के दौरान जानलेवा (Covid-19) वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में जबर्दस्त उछाल आया है। देखते ही देखते वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 1637 हो गया है। देश में सबसे ज्यादा पॉजिटिव मामले महाराष्ट्र और केरला राज्य में रजिस्टर हुए हैं। उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडू, तेलंगाना और दिल्ली  राज्य पॉजिटिव केस के मामलों में शतक बना चुके हैं।

इनके अलावा दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इलाज में लगे 2 डॉक्टर भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। जिनमें एक महिला डॉक्टर दुबई से आई थी। जबकि दूसरा रेसिडेंट डॉक्टर एक अस्पताल में मरीजों की देखभाल में लगा था। कोरोना पॉजिटिव होने के बाद सम्बंधित अस्पतालों को बंद करके सेनिटाइज किया गया। इसके साथ ही डॉक्टरों के संपर्क में आए लोगों की पहचान करके क्वारंटीन में भेजा जा रहा है।

चिंताजनक बात ये कि बीते 12 घंटे में Covid-19 वायरस के संक्रमण के 240 मामले रजिस्टर हुए। इस रफ्तार से सबके माथे पर चिंता की लकीरें बढ़ा रही है। जिसके चलते केंद्र सरकार ने सख्ती के साथ राज्यों और जिलों की सीमाएं सील करने के निर्देश दिए। लेकिन Good News ये है कि कोरोना संक्रमित 133 लोग अस्पतालों में इलाज के बाद डिस्चार्ज होकर अपने घरों को जा चुके हैं। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर मेडिकल में मरे एक युवक की जांच रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

देश में इस महामारी से अब तक 38 लोगों की मौतें हो चुकी हैं। जिनमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 9 और गुजरात में 6 लोग मरे। पंजाब, कर्नाटक और मध्यप्रदेश में 3-3 लोगों की मौत हुई। केरला, पश्चिम बंगाल और जम्मू कश्मीर में 2-2 मौतें  हुईं। जबकि हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडू और बिहार में कोरोना से एक-एक मौत हुई।

उधर, कोरोना के बढ़ रहे संक्रमण के मद्देनजर भारतीय सेना में सतर्कता बरती जा रही है। इस कड़ी में 2 अफसरों को भी एहतियात के तौर पर  क्वारंटीन में रखने की खबर सामने आई। इस कड़ी में राजस्थान से छुट्टियां बीताकर उत्तराखंड में ड्यूटी पर पहुंचे एक सैनिक में कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। जिसके बाद उसे देहरादून के मिलिट्री हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद देश में 21 दिन का लॉकडाउन जारी है। जिसके तहत देश में सड़क, रेल और हवाई यातायात पूरी तरह से बंद है। इसके अलावा आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी प्रकार की व्यवसायिक गतिविधियां प्रतिबंधित हैं। जिसका मकसद सोशल डिस्टेंस बनाकर वायरस के संक्रमण को रोकना है।अगर ऐसा नही किया गया तो इसको फैलने से रोकना बेहद मुश्किल होगा।

केंद्र और राज्य सरकारें अपने स्तर पर हालात पर निगरानी रख रहे हैं। साथ ही कोरोना से लड़नेे केे लिए सामाजिक स्तर पर अलग-अलग तरीकों से जागरूक किया जा रहा है। देश के विभिन्न अस्पतालों में डॉक्टर और सपोर्टिंग स्टाफ इस लड़ाई को जीतने के लिए जी-जान से जुटे हैं।

(Photo: प्रतीकात्मक)

Comment here