देश प्रदेश

Covid-19: अब भारत में आंकड़ा 4 हजार पार, 4280 पॉजिटिव और 111 लोगों की मौत

×
Latest Posts

New Delhi

देखते ही देखते भारत में ‘कोरोना-वायरस’ से संक्रमित लोगों का आंकड़ा एक हजार को पार कर गया है। अब देश में 4280 कोरोना पॉजिटिव हैं और 111 लोगों की मौत हो चुकी हैैं। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में महाराष्ट्र में 868 मरीज हैं। दिल्ली में 525 से ज्यादा संक्रमित मरीज हो गए हैं। केरला भी कोरोना पॉजिटिव मामलों का तिहरा शतक बना रहा है।  सरकारी आंकड़ों में कुल तादाद में कमोबेश एक तिहाई कोरोना पॉजिटिव तबलीगी जमात से जुड़े बताए गए हैं।

देश में  जानलेवा (Covid-19) वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में हर दिन तेज उछाल आ रहा है। देखते ही देखते वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 4280 हो गया है।  महाराष्ट्र में 868,  दिल्ली में 525, उत्तर प्रदेश में 308,  राजस्थान में 301 और मध्यप्रदेश में 256  पॉजिटिव केस दर्ज हुए हैं। उत्तराखंड में लगातार चौथे दिन 5 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद तादाद बढ़कर 31 हो गई।

लेकिन Good News ये है कि कुल मिलाकर कोरोना संक्रमित 318 लोग अस्पतालों में इलाज के बाद डिस्चार्ज होकर अपने घरों को जा चुके हैं। उधर, केरला में भी कमोबेश 3 सौ मरीज संक्रमित हैं, लेकिन राज्य सरकार हालात काबू रखने में सफल रही है। इस महामारी से अब तक 111 लोगों की मौत के साथ ही आंकड़ा शतक की तरफ बढ़ रहा है। जिनमें सबसे ज्यादा मरने वाले 52 लोग अकेले महाराष्ट्र राज्य के हैं। यानि यह देश सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित राज्य है।

उधर, कोरोना के बढ़ रहे संक्रमण के मद्देनजर भारतीय सेना में सतर्कता बरती जा रही है। इस कड़ी में कुछेक अफसरों को भी एहतियात के तौर पर  क्वारंटीन में रखने की खबर सामने आई। केंद्र और राज्य सरकारें अपने स्तर पर हालात पर निगरानी रख रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद देश में 21 दिन के तहत देश में सड़क, रेल और हवाई यातायात पूरी तरह से बंद है।

कोरोना के मद्देनजर आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी प्रकार की व्यवसायिक गतिविधियां प्रतिबंधित हैं। जिसका मकसद सोशल डिस्टेंस बनाकर वायरस के संक्रमण को रोकना है। अगर ऐसा नही किया गया तो इसको फैलने से रोकना बेहद मुश्किल होगा।

Comment here