देश प्रदेश

Covid-19: भारत में अब तक 8447 पॉजिटिव, 273 लोगों की मौत, दिल्ली में एक हजार और राजस्थान में 7 सौ पार

×
Latest Posts

New Delhi

देखते ही देखते भारत में 8447 कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। इस जानलेवा वायरस से 273 लोगों की मौत हो चुकी हैैं। कोरोना से सबसे ज्यादा चिंताजनक हालात महाराष्ट्र में है। अब दिल्ली में भी संक्रमित मरीजों की संख्या एक हजार और राजस्थान में 7 सौ पर पहुंच गई है। देश के दो राज्यों में 5 सौ, दो अन्य दो राज्यों में 4 सौ और दो में 3 सौ से ज्यादा पॉजिटिव मामले रजिस्टर हो हुए हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान देश भर में करीब 918 नए संक्रमित मामले दर्ज किए गए।

देश में  जानलेवा (Covid-19) वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में हर दिन तेज उछाल आ रहा है। अब संक्रमित लोगों का आंकड़ा छ्लांग मारते हुए 8447 हो गया है। देश में सबसे ज्यादा चिंताजनक हालात महाराष्ट्र में हैं, जहां आंकड़ा बढ़कर 1574 तक पहुंच गया।  दिल्ली में 1069 और तमिलनाडू में 969  लोग संक्रमित हुए हैं। राजस्थान में 700, तेलंगाना में 504, मध्यप्रदेश में 564 और उत्तर प्रदेश में 452 पॉजिटिव केस हो चुके हैं। वहीं आंध्र प्रदेश में 381, केरला में 374, और गुजरात में 432 लोग संक्रमित हैं।

इसी तरह कर्नाटक में 226 और जम्मू-कश्मीर 224 लोग संक्रमित हैं। जबकि पश्चिम बंगाल, पंजाब और हरियाणा में कोरोना पॉजिटिव की संख्या कमोबेश सवा सौ से 2 सौ के बीच है। उधर, देश में करीब 6 दर्जन राज्यों के दर्जनों शहरों में कई इलाके सील कर दिए हैं। ये वो शहर हैं जिन्हें सबसे ज्यादा संक्रमण के मद्देनजर हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। अभी तक देश में कोरोना वायरस से 273 मौतें हुईं, जिसमें अकेले महाराष्ट्र की संख्या एक सौ से ज्यादा हो गई है। उसके बाद सबसे ज्यादा मौतें दिल्ली और मध्यप्रदेश में हुई हैं।

हिमालयी राज्यों में सबसे अधिक संख्या 35 संख्या उत्तराखंड में है, जिसमें 29 लोग तबलीगी जमात के बताए गए है। उधर, केरला में राज्य सरकार हालात काबू रखने में सफल रही है।  इस महामारी से सबसे ज्यादा मौत महाराष्ट्र राज्य में हुईं हैं। यानि यह देश सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित राज्य है।लेकिन Good News ये है कि कुल मिलाकर कोरोना संक्रमित 765 लोग अस्पतालों में इलाज के बाद डिस्चार्ज होकर अपने घरों को जा चुके हैं।

उधर, केंद्र और राज्य सरकारें अपने स्तर पर हालात पर निगरानी रख रहे हैं। 21 दिवसीय लॉकडाउन के मद्देनजर  देश में सड़क, रेल और हवाई यातायात पूरी तरह से बंद है। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी प्रकार की व्यवसायिक गतिविधियां प्रतिबंधित हैं। ताकि सोशल डिस्टेंस बनाकर वायरस  के संक्रमण को रोका जा सके। कोरोना के लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन की मियाद बढ़ने के आसार हैं।

(Photo: प्रतीकात्मक)

Comment here