देश प्रदेश

PM: 3 मई तक जारी रहेगा लॉकडाउन, अब सख्ती और बढ़ेगी, मजदूर हित में 20 अप्रैल से सशर्त छूट

×
Latest Posts

News Front Live, New Delhi

भारत में कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए 3 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में इसका एलान किया। उन्होंने कहा कि 20 अप्रैल से समाज के मेहनतकश तबके को सशर्त छूट दी जाएगी। मोदी ने कहा कि नए कोरोना हॉटस्पॉट बनने से रोकने के लिए, अब स्थानीय स्तर पर और ज्यादा सख्ती के साथ लॉकडाउन  का पालन कराया जाएगा।

एक बार फिर प्रधानमंत्री ने Covid-19 के मद्देनजर देश को संबोधित किया। उन्होंने इस महामारी के खिलाफ जंग जीतने के लिए 3 मई तक यानि 19 दिन के लिए देशव्यापी तालाबंदी जारी रहने की घोषणा की। इतना ही मोदी ने कहा कि अब लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए और अधिक सख्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि देश में नए कोरोना हॉटस्पॉट ना बढ़ें और मौजूदा नियंत्रण में रहें।

इस मौके पर मोदी ने पिछले 21 दिन के दौरान देशवासियों के सहयोग के लिए आभार जताते हुए उन्हें अनुशासित सिपाही बताया। उन्होंनेे कि मुझे देश में मेहनत-मजदूरी करने वाले तबके की परेशानी का अहसास है। जिसके मद्देनजर 20 अप्रैल से लॉकडाउन में सशर्त छूट दी जाएगी। इसके लिए बाकायदा केंद्र सरकार एक अलग नई एडवाइजरी जारी करेगी और राज्य सरकारें अनुपालन सुनिश्चित कराएंगी।

नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में ‘सबका साथ- विजय का मार्ग’ के तहत 7 बातों पर जोर दिया। जिसमें बुज़ुर्गों का ख्याल, मास्क का प्रयोग,  सोशल डिस्टेंसिंग,  आरोग्य सेतु एप, गरीबों की देखरेख, कर्मचारियों के प्रति संवेदना और कोरोना योद्धाओं का सम्मान करना शामिल है। उन्होंने वैज्ञानिकों से दवाओं के अनुसंधान और निर्माण का आह्वान भी किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि तुलना तो नहीं करनी चाहिए लेकिन बड़े बड़े साधन संसाधन वाले देशों के मुकाबले भारत में स्थिति संभली हुई है। जहां कोरोना से जंग के आगाज के वक्त देश में गिनती की लैब थी, वहीं आज 200 ज्यादा जगहों पर Covid की जांच हो रही है।

Comment here