उत्तराखंड

Uttarakhand: मां गंगा की डोली शीतकालीन प्रवास मुखबा से गंगोत्री धाम रवाना, 26 को खुलेंगे कपाट

×
Latest Posts

Uttarkashi

मां गंगा के शीतकालीन प्रवास उत्तरकाशी जिले के मुखीमठ (मुखवा) से आज गंगा की डोली गंगोत्री धाम के लिए रवाना हो गई है। माँ गंगा की डोली आज रात्रि विश्राम भैरव मंदिर (भैरवघाटी) में करेंगी व 26 अप्रैल को सुबह गंगोत्री धाम पहुंचेगी। जिसके कपाट अक्षय तृतीया को पूरे विधि विधान के साथ खुलेंगे।

भैरव घाटी में गंगा पूजन, गंगा सहस्त्रनाम पाठ एवं विशेष पूजा अर्चना के बाद वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ रोहिणी अमृत योग की शुभ बेला पर दोपहर 12:35 बजे सादगीपूर्ण ढंग से गंगोत्री धाम के कपाट दर्शनाथ के लिये खोल दिए जाएंगे। इसके साथ ही गंगोत्री धाम श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएगा। हालांकि अभी कोरोना के मद्देनजर गाइड लाइन जारी होने के बाद ही दर्शन हो पाएंगे।

गौरतलब है कि वैश्विक महामारी कोविड 19 व देशव्यापी लॉक डाउन के चलते इस बार मां गंगा की डोली उप जिलाधिकारी भटवाड़ी देवेंद्र सिंह नेगी की मौजूदगी में सिर्फ तीर्थ पुरोहितों द्वारा ही रवाना किया गया। कोई भी तीर्थ यात्री, श्रद्धालु मौजूद नहीं था। इस दौरान मुखबा गांव एवं तीर्थ पुरोहितों ने सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंस) का पूर्ण अनुपालन किया गया।

इस अवसर पर सीएमओ डॉ डीपी जोशी, सीओ कमल पंवार मन्दिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल, मंदिर समिति के पदाधिकारी व तीर्थ पुरोहित मौजूद थे। गौरतलब है कि शीतकाल में गंगोत्री के कपाट बंद होने के बाद मां की डोली मुखबा में प्रवास के चली जाती है। जिसके बाद अब उत्तरकाशी जिले में स्थित इस धाम के अक्षय तृतीया को कपाट खुलेंगे।

Comment here