देश प्रदेश

कृषि क्षेत्र के ढांचे के लिए एक लाख करोड़ खर्च करेगी सरकार – निर्मला सीतारमण

×
Latest Posts

News Front Live, New Delhi

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय आर्थिक पैकेज की तीसरी क़िस्त का एलान किया। जिसके तहत कृषि, मछली पालन, पशुपालन और डेयरी से जुड़ी घोषणाएं की गई। उन्होंने वित्तराज्य मंत्री अनुराग ठाकुर की मौजूदगी में कहा कि कृषि ढांचे के विकास के लिए केंद्र सरकार 1 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी।

निर्मला ने कहा कि सरकार कृषि एवं उससे जुड़े 11 कार्यों के प्रोत्साहन के लिए कदम उठा रही है। कृषि क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए आवश्यक वस्तु अधिनियम में किया संशोधन किया जा रहा है। उन्होंने एलान किया कि सरकार सप्लाई चैन को सही करने के लिए 500 करोड़ रुपये की मदद देगी। निर्मला ने कहा कि कृषि उत्पादों की ब्रांडिंग के लिए 10 हजार करोड़ दिए जाएंगे।

वित्त मंत्री ने कहा कि मधुमक्खी पालन के लिए 500 करोड़ रुपये की सहायता देगी। निजी डेयरी, कैटल फीड प्रोडक्शन में निर्यात आदि के लिए 15,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया जा रहा है। मवेशियों को बीमारियों से बचाने के लिए 13,343 करोड़ रुपये का प्रावधान किया जा रहा है। साथ ही लोकल उत्पादों की ब्रांडिंग के लिए 10 लाख करोड़ रुपये दिए गए हैं।

निर्मला सीतारमण ने बताया कि लॉकडाउन में पीएम किसान योजना के तहत 18,700 करोड़ रुपये ट्रांसफर  किए गए हैं। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान काम करते रहे। किसानों को संरतगन मूल्य के लिए 17,300 करोड़ रुपये दिए गए हैं। वहीं वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि किसानों की फसल बीमा के माध्यम से 6,400 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

 

Comment here