उत्तराखंडब्रेकिंग

Uttarakhand: आज फिर 4 पॉजिटिव केस मिले, अब राज्य 96 कोरोना मरीज हुए

×
Latest Posts

News Front Live, Dehradun

उत्तराखंड में आज फिर दो महिला समेत 4 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। अब राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा छ्लांग मारकर 96 पर पहुंच गया। पिछले एक हफ्ते में बाहर से लौटे दो दर्जन से ज्यादा लोग पॉजिटिव निकले हैं। प्रवासियों से संक्रमण की रफ्तार बढ़ने की आशंका सच साबित हो रही है। लेकिन अच्छी बात ये है कि राज्य में 52 पॉजिटिव मरीज इलाज के बाद ठीक भी हो गए हैं।

उत्तराखंड राज्य कोरोना कंट्रोल रूम ने सोमवार को  कोरोना बुलेटिन जारी किया। महाराष्ट्र से देहरादून आई बसंत विहार निवासी एक महिला में संक्रमण की पुष्टि हुई। वह हाल में अपने पति के साथ  महाराष्ट्र से देहरादून पहुंची थी। इसी तरह मुंबई से आए 35 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। नैनीताल जिले में दिल्ली से आई एक युवती संक्रमित मिली। उत्तरकाशी में एक गुरूग्राम से आए 23 वर्षीय युवक में संक्रमण की पुष्टि हुई।

आपको बता दें कि पिछले एक हफ्ते के दौरान बाहर से लौटे लोगों में संक्रमण की रफ्तार में जबरदस्त उछाल आया है।

इस कड़ी में 12 मई को एक गुरुग्राम से हल्द्वानी लौटी युवती संक्रमित मिली। 13 मई को 3 पॉजिटिव निकले, जिनमें देहरादून, हल्द्वानी और रानीखेत से एक-एक शामिल हैं। फिर 14 मई को देहरादून और उधमसिंहनगर में 3-3 यानि कुल 6 लोग पॉजिटिव मिले। इसी तरह 15 मई को देहरादून और नैनीताल के दो-दो मिलाकर कुल 4 मरीज मिले थे।

उत्तराखंड में 16 मई को एक दिन में रिकॉर्डतोड़  सबसे ज्यादा 9 संक्रमित मिले। जिनमें उधमसिंहनगर  और देहरादून के 4-4 और एक नैनीताल का शामिल है। इसी कड़ी में 17 मई को एक ऋषिकेश में मिला। 18 मई को एक देहरादून में दो और नैनीताल एवं उत्तरकाशी में एक-एक पॉजिटिव मिला।

उधर, सीमावर्ती जिले उधमसिंहनगर में संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार छ्लांग मार रही है। जहां पिछले एक हफ्ते के दौरान मरीजों का आंकड़ा एक दर्जन छूने को तैयार है। इसके साथ ही अब देहरादून के बाद सबसे अधिक उधमसिंहनगर में 20 पॉजिटिव हो गए। जबकि हरिद्वार में कोरोना संक्रमितों की संख्या 7 पर स्थिर है।

इसके अलावा ऋषिकेश AIMS में कार्यरत एक ट्रेनी महिला डॉक्टर, नर्स समेत स्टाफ के अन्य लोग पॉजिटिव पाए गए थे। संस्थान के कुल 7 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। साथ ही पौड़ी गढ़वाल निवासी एक महिला तीमारदार संक्रमण का शिकार हुईं। उधर, AIMS में पूर्व में भर्ती हुई एक कोरोना पॉजिटिव महिला की ब्रेन स्ट्रोक से मौत हो चुकी है।

कोरोना कंट्रोल रूम के आंकड़ों के मुताबिक अब उत्तराखंड में कुुुल 96 पॉजिटिव हैं। देहरादून में 47, उधमसिंहनगर जिले में 20 नैनीताल में 16 और हरिद्वार जिले में 7 कोरोना पॉजिटिव हो गए। जबकि पर्वतीय  जिलों अल्मोड़ा, पौड़ी और उत्तरकाशी में अब तक 2-2 संक्रमित व्यक्त्ति मरीज हैं। राज्य के सिर्फ चार जिलों देहरादून, उधमसिंहनगर, नैनीताल और हरिद्वार में 90 कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं।

आपको बता दें कि सूबे में सबसे पहले कोरोना केस 15 मार्च को FRI में सामने आया। जहां विदेश भ्रमण से आए भारतीय वन सेवा (IFS) के 3 अधिकारियों में शुरुआती तौर पर कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। उसके बाद एक अमेरिकी नागरिक, एक फौजी और आर्मी अस्पताल में कार्यरत महिला डॉक्टर पॉजिटिव पाया गया।

अगर पर्वतीय क्षेत्र की बात करें तो गढ़वाल के दुगड्डा में स्पेन की विजिट करने वाला 26 वर्षीय युवक पहला पॉजिटिव केेेस मिला। दूसरा केस अल्मोड़ा जिले के रानीखेत में सामने आया, जहां दिल्ली में मजहबी जलसे से लौटा व्यक्ति संक्रमित निकला। पिछले दिनों तीसरा केस उत्तरकाशी जिले में लौटे प्रवासी का सामने आया। चौथा मामला रानीखेत का है, जहां हाल ही में गुड़गांव से आया एक युवक पॉजिटिव निकला।

पर्वतीय जिलों में इन चार मामलों को छोड़कर बाकी सारे केस देहरादून, उधमसिंहनगर, नैनीताल और हरिद्वार जिलों में दर्ज हुए हैं। लेकिन Good News ये है कि अब तक 52 मरीज इलाज के बाद सही होकर घर के लिए डिस्चार्ज हो चुके हैं।  कोरोना कंट्रोल रूम के मुताबिक अब तक 13,870 सैंपल जांच के लिए लैब में भेजे गए। जिनमें 11,812 निगेटिव आईं और 1,087 सैंपलों की रिपोर्ट का इंतजार है।

Comment here