उत्तराखंडब्रेकिंग

Uttarakhand: कोरोना ने मारी छ्लांग, एक दिन में दो दर्जन (24) पॉजिटिव, अब 146 केस, टिहरी गढ़वाल में भी कोरोना की दस्तक

×
Latest Posts

News Front Live, Dehradun

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामलों ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। एक दिन में अब तक सबसे ज्यादा दो दर्जन(24)  पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। इसके साथ ही संक्रमितो की संख्या का शतक बनाते हुए 146 हो गई। पिछले एक हफ्ते में बाहर से लौटने वालों में कमोबेश 5 दर्जन लोग पॉजिटिव निकल चुके हैं। पहाड़ में प्रवासियों की आमद से संक्रमण की रफ्तार बढ़ना स्वास्थ्य विभाग के लिए बड़ी चुनौती बन गया है। राहत की बात ये है कि राज्य में 54 पॉजिटिव मरीज इलाज के बाद ठीक भी हो गए हैं।

उत्तराखंड राज्य कोरोना कंट्रोल रूम ने बुधवार को  कोरोना बुलेटिन के तहत 24 मरीजों का इजाफा हुआ। बागेश्वर में 4, नैनीताल और उत्तरकाशी में 3-3, उधमसिंहनगर एवं हरिद्वार में 2-2 और अल्मोड़ा में एक पॉजिटिव मिला। अभी तक अछूते रहे टिहरी गढ़वाल में भी संक्रमण ने दस्तक दी, जहां 6 पॉजिटिव सामने आ चुके हैं। इस कड़ी में देहरादून में 4 संक्रमित मिले हैं। टिहरी और देहरादून की संख्या में क्रमशः 5 एवं 3 बीती देर रात के मरीज शामिल हैं।

आपको बता दें कि पिछले एक हफ्ते के दौरान बाहर से लौटे लोगों में संक्रमण की रफ्तार में जबरदस्त उछाल आया है। इस कड़ी में 12 मई को एक गुरुग्राम से हल्द्वानी लौटी युवती संक्रमित मिली। 13 मई को 3 और 14 मई को  6 लोग पॉजिटिव मिले। इसी तरह 15 मई को 4 और 16 मई को 9 संक्रमित मिले। 17 मई को एक और 18 मई को 5 पॉजिटिव मिले। फिर 19 मई को रिकॉर्डतोड़ 15 नए मरीज मिलने के साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमण का शतक पूरा हो गया।

जबकि 20 मई को उत्तराखंड में 15 पॉजिटिव मिले। जिनमें टिहरी गढ़वाल में 5 उधमसिंहनगर जिले में 4, नैनीताल और उत्तरकाशी में 2-2, और हरिद्वार एवं अल्मोड़ा में एक-एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई। आपको बता दें कि पिछले एक हफ्ते के दौरान बाहर से लौटे लोगों में संक्रमण की रफ्तार में जबरदस्त उछाल आया है।

उधर, सीमावर्ती जिले उधमसिंहनगर में संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार छ्लांग मार रही है। जहां पिछले एक हफ्ते के दौरान मरीजों का आंकड़ा एक दर्जन छूने को तैयार है। इसके साथ ही अब देहरादून के बाद सबसे अधिक उधमसिंहनगर में 29 पॉजिटिव हो गए। जबकि हरिद्वार में लंबे अंतराल के बाद एक कोरोना संक्रमित मिलने से संख्या 10 हो गई।

इसके अलावा ऋषिकेश AIMS में कार्यरत एक ट्रेनी महिला डॉक्टर, नर्स समेत स्टाफ के अन्य लोग पॉजिटिव पाए गए थे। संस्थान के कुल 7 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। साथ ही पौड़ी गढ़वाल निवासी एक महिला तीमारदार संक्रमण का शिकार हुईं। उधर, AIMS में पूर्व में भर्ती हुई एक कोरोना पॉजिटिव महिला की ब्रेन स्ट्रोक से मौत हो चुकी है।

कोरोना कंट्रोल रूम के आंकड़ों के मुताबिक अब उत्तराखंड में कुुुल 146 पॉजिटिव हैं। देहरादून में 51, उधमसिंहनगर जिले में 29 नैनीताल में 29 और हरिद्वार जिले में 10 कोरोना पॉजिटिव हो गए। जबकि पर्वतीय जिले टिहरी गढ़वाल में 6 पौड़ी गढ़वाल में 4, उत्तरकाशी में 7, अल्मोड़ा में 4, बागेश्वर में 6 और चमोली में एक संक्रमित व्यक्त्ति है। राज्य के सिर्फ चार जिलों देहरादून, उधमसिंहनगर, नैनीताल और हरिद्वार में ही 118 कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं।

आपको बता दें कि सूबे में सबसे पहले कोरोना केस 15 मार्च को FRI में सामने आया। जहां विदेश भ्रमण से आए भारतीय वन सेवा (IFS) के 3 अधिकारियों में शुरुआती तौर पर कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। उसके बाद एक अमेरिकी नागरिक, एक फौजी और आर्मी अस्पताल में कार्यरत महिला डॉक्टर पॉजिटिव पाया गया।

अगर पर्वतीय क्षेत्र की बात करें तो गढ़वाल के दुगड्डा में स्पेन की विजिट करने वाला 26 वर्षीय युवक पहला पॉजिटिव केेेस मिला। दूसरा केस अल्मोड़ा जिले के रानीखेत में सामने आया, जहां दिल्ली में मजहबी जलसे से लौटा व्यक्ति संक्रमित निकला। पिछले दिनों तीसरा केस उत्तरकाशी जिले में लौटे प्रवासी का सामने आया। चौथा मामला रानीखेत का है, जहां हाल ही में गुड़गांव से आया एक युवक पॉजिटिव निकला।

पर्वतीय जिलों में इन चार मामलों को छोड़कर बाकी सारे केस देहरादून, उधमसिंहनगर, नैनीताल और हरिद्वार जिलों में दर्ज हुए हैं। लेकिन Good News ये है कि अब तक 54 मरीज इलाज के बाद सही होकर घर के लिए डिस्चार्ज हो चुके हैं।  कोरोना कंट्रोल रूम के मुताबिक अब तक 16,528 सैंपल जांच के लिए लैब में भेजे गए। जिनमें 13,808  निगेटिव आईं और 1,612 सैंपलों की रिपोर्ट का इंतजार है।

(Photo:प्रतीकात्मक)

Comment here