Trendingदेश प्रदेश

World: कोरोना से सवा 2 करोड़ से ज्यादा संक्रमित, मौत का आंकड़ा 8 लाख पार

×
Latest Posts

News Front Live Team

दुनिया भर में Covid-19 वायरस से मचा कोहराम थमने को तैयार नहीं है। अभी तक 2.34 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमण के शिकार हुए हैं। जबकि कोरोना के चलते 8 लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। अकेले अमेरिका में ही 57 लाख से ज्यादा लोग पॉजिटिव हैं।

दुनिया में अमेरिका, ब्राजील, भारत, रूस, दक्षिण अफ्रीका,  पेरु,  मेक्सिको, कोलंबिया, चिली और  स्पेन Top-10 कोरोना संक्रमित देशों में शुमार हैं।  चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण अब तक दुनिया के करीब 200 से ज्यादा देशों में फैल चुका है।

आम की बात छोड़िए ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स और प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन सरीखी खास शख्सियतें भी खुद को इस संक्रमण से नहीं बचा पाईं। उधर विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO के प्रमुख ने कहा कि कोरोना 2 साल से पहले नियंत्रण में आ जाएगा।

Click here: जानिए कब और कैसे खत्म होगा कोरोना

ये हैं दुनिया के Top-5 कोरोना पॉजिटिव देश :

जिसके सामने वर्ल्ड सुपर पावर अमेरिका सबसे ज्यादा बेबस नजर आ रहा है। जहां विश्व में सर्वाधिक 57.9 लाख लोग संक्रमित हैं। जबकि 1.79 लाख मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक USA में 29.5 लाख मरीज सही भी हो चुके हैं।

ब्राजील दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा Covid-19 वायरस से पीड़ित देश है। वहां मरीजों की संख्या 36.1 लाख हो गई और 1.5 लाख मरीज मर चुके हैं। दुनिया में तीसरे नंबर पर भारत है जहां 31.1 लाख लोग पॉजिटिव हुए जबकि 57 हजार 542 मरीजों ने जान गवाईं।

रूस दुनिया में चौथा सबसे ज्यादा संक्रमित देश है। जहां 9.61 लाख लोग पॉजिटिव हैं और 16 हजार 448 लोगों की जान गवाईं। वहीं दक्षिण अफ्रीका में अब तक 6.10 लाख संक्रमित हुए जबकि 13 हजार 59 लोगों की मौत हुई है।

इन देशों में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं:

गौरतलब है कि शुरुआत में हालात बिगड़ने के बाद जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन और इटली में अब कोरोना मामलों में कमी आई है। लेकिन मेक्सिको, पेरू, कोलंबिया औऱ ईरान  समेत उपरोक्त देश मौत की संख्या के हिसाब से Top-10 की फेहरिस्त में शुमार हैं।

बहरहाल दुनिया में covid-19 वायरस से 2.34 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हुए। 8.09 लाख मरीजों की कोरोना से मौत भी हो चुकी है। लेकिन अभी तक दुनिया में इसकी वैैक्सीन नहीं आई है। हालांकि पिछले दिनों  ने कोरोना के खात्मे के लिए टीके के सफल परीक्षण का दावा किया था।

Click here जानिए कब आएगी कोरोना वैक्सीन

आपको बता दें कि  कोरोना ने चीन के वुहान से संक्रमण के अपने जानलेवा मकड़जाल की शुरुआत की थी। लेकिन उसने वायरस के प्रभाव को अब कमोबेश नियंत्रित कर लिया है। भले ही भारत पॉजिटिव केस के लिहाज से दुनिया में तीसरे नम्बर पर हो, लेकिन मौत की संख्या और रिकवरी रेट मेंं बेहतर स्थिति में है।

Comment here