उत्तराखंडचुनाव रिपोर्ट

मुंबई: वैलनेस-आयुष डेस्टीनेशन है उत्तराखंड-त्रिवेन्द्र, वेलनेस समिट 2020 में बोले CM

×
Latest Posts

Mumbai,

मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत का दावा है कि उत्तराखण्ड, वैलनेस और आयुष क्षेत्र में निवेश के लिए पसंदीदा स्थल के रूप में उभर रहा है।  राज्य सरकार ने आयुष, वैलनेस और पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया है। उन्होंने कहा कि कानून एवं व्यवस्था के हिसाब बेहद शांत उत्तराखंड इंडस्ट्री के लिए एक आदर्श राज्य है।  इसके पहले मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड वैलनेस समिट-2020 के लिए मुम्बई में आयोजित रोड शो में शिरकत की। आईये मुख्यमंत्री के संबोधन की खास बिंदुओं पर गौर करते हैं।

योग को पर्यटन से जोड़ने का प्रयास: त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड के ऋषिकेश को “योग की राजधानी“ के रूप में जाना जाता है। राज्य सरकार की प्राथमिकता अपनी आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत को मजबूती देते हुए सांस्कृतिक मूल्यों को पुनर्स्थापित करना है। उन्होंने कहा कि राज्य में 20 हजार से अधिक योग प्रशिक्षक हैं। राज्य में योग को पर्यटन से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

देवभूमि उत्तराखण्ड निवेश का बेस्ट डेस्टीनेशन: मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में मौजूद उद्योगपतियों का स्वागत करते हुए कहा कि उत्तराखण्ड  ‘‘देव-भूमि’’ को धार्मिक पर्यटन के साथ-साथ इंडस्ट्रियल हब के रूप में विकसित करने के लिए कई सार्थक कदम उठाए  गए हैं। राज्य में औद्योगिक विकास के लिए  आधुनिक आधारभूत संरचना को विकसित किया जा रहा है। 

आयुर्वेद और योग का बढ़ रहा महत्व: सीएम त्रिवेंद्र ने कहा कि चिकित्सा क्षेत्र के स्थान पर वैलनेस सैक्टर तेजी से विकसित हो रहा है। जीवन शैली में परिवर्तन से बढ़ रही स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं का आयुर्वेद, योग एवं आध्यात्म में समाधान है। आज देश और दुनिया के लोग बड़ी संख्या में प्राकृतिक चिकित्सा की तरफ बढ़ रहे हैं। उद्योग जगत अपार सम्भावनाओं वाले उत्तराखंड का दोहन करकेे राज्य के आर्थिक विकास को रफ्तार बढ़ाने में योगदान दे सकते हैं।

संस्कृति और अध्यात्म का केंद्र है उत्तराखण्ड:

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत एक विशाल सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विविधता वाला देश है। जिसके मद्देनजर उत्तराखण्ड एक विशेष स्थान रखता है। इस हिमालयी क्षेत्र में स्थित गंगा, अलकनंदा, भागीरथी, मंदाकिनी जैसी पवित्र नदियां श्रद्धालुओं को आकर्षित करती हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड के चारधाम केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री आस्था और विकास के स्तंभ हैं।

‘ईज ऑफ डुईंग बिजनेस’ में शीर्षस्थ राज्यों में है उत्तराखण्ड: त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य में ‘ईज ऑफ डुईंग बिजनेस’ पहल के माध्यम से आवेदन प्रक्रियाओं का सरलीकरण किया गया है।
पर्यटन उत्तराखण्ड की अर्थव्यवस्था का आधार: 

मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योग और पर्यटन राज्य के इकोनॉमिक ड्राइवर और रोजगार प्रदाता हैं।  सरकार राज्य में पर्यटन एवं आतिथ्य, आयुष एवं वैलनेस, फ़िल्म शूटिंग को बढ़ावा दे रही है।

उत्तराखण्ड सबसे कम औद्योगिक विद्युत टैरिफ वाला राज्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में प्रचुर जल संसाधनों की उपलब्धता, देश में सबसे कम औद्योगिक विद्युत टैरिफ, उद्योगों के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करता है। साथ ही, राज्य सरकार ने लॉजिस्टिक्स को मजबूत करने और व्यापार को सुविधाजनक बनाने के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत किया है।

Comment here