उत्तराखंडचुनाव रिपोर्ट

दिल्ली-दून के बीच चलेगी ‘तेजस’ ट्रेन- पीयूष गोयल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र और रेल मंत्री की मुलाकात में सहमति

×
Latest Posts

New Delhi  उत्तराखंड के लिए खुशखबरी ये है कि दिल्ली-हरिद्वार-देहरादून के बीच तेजस ट्रेन दौड़ सकती है। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आधुनिक सुविधाओं वाली इस ट्रेन को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दी है। उन्होंने  भरोसा दिया है कि पाथ-वे उपलब्ध होते ही तेेेजस शुरू कर दी जाएगी।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री से मुलाकात करके उत्तराखण्ड में रेल सुविधाओं के विस्तार पर चर्चा की। जिसके बाद मीडिया से बात करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि उत्तराखण्ड की रेल परियोजनाओं के लिए बजट की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि ऋषिकेष-कर्णप्रयाग रेल परियोजना पर काम दिखने लगा है। इसके लिए उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री और उनकी टीम की प्रशंसा की जानी चाहिए।

रेलमंत्री ने कहा कि हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि ऋषिकेष -कर्णप्रयाग रेल परियोजना के तहत अगले ढ़ाई वर्ष में श्रीनगर गढ़वाल तक रेल पहुंचा दी जाए। उन्होंने कहा कि  रेलवे विभाग 2021 में हरिद्वार में होने वाले कुम्भ मेले के लिए  प्रयागराज की तरह  पूरी तैयारी करेगा। देहरादून, हरिद्वार स्टेशनों की सुरक्षा और यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित की जाएगी। पीयूष गोयल ने दावा किया है कि दून रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण आगामी नवम्बर तक पूरा हो जाएगा।

इस मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने देवबन्द-रूड़की रेल लाईन परियोजना की अवशेष धनराशि का वित्त पोषण रेल मंत्रालय अथवा भारत सरकार से वहन करने का अनुरोध किया। उन्होंनेे लालकुंआ-खटीमा, टनकपुर-बागेश्वर और काशीपुर-धामपुर नई रेल लाईनों की स्वीकृति का भी अनुरोध किया। त्रिवेंद्र ने कहा कि इन तीनों रेल लाईनों का पर्वतीय क्षेत्र के आर्थिक विकास और सामरिक दृष्टि से बड़ा महत्व है।

Comment here