चुनाव रिपोर्टदेश प्रदेश

दिल्ली: CAA को लेकर हुई हिंसा में 20 मरे, MoH को नोटिस, पुलिस करे भड़काऊ भाषण पर रिपोर्ट -HC

×
Latest Posts

New Delhi

देश का चेहरा दिल्ली सीएए के समर्थक और विरोधियों के टकराव में सुलगी आग में झुलस गया है। नार्थ-ईस्ट दिल्ली में 20 लोगों  की मौत और कमोबेश ढ़ाई सौ लोगों के घायल होने की खबर है। हिंसा में मरने वालों में दिल्ली पुलिस का एक हेड कांस्टेबल रतन लाल भी शामिल हैं। हालात बेकाबू होने के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने मोर्चा संभाला है। उधर, दिल्ली हाई कोर्ट ने गृह मंत्रालय को नोटिस जारी करते हुए पुलिस को भड़काऊ भाषण देने वालों के खिलाफ रिपोर्ट करने को कहा है।

नागरिकता संसोधन विधेयक के समर्थक और विरोधियों के टकराव ने राष्ट्रीय राजधानी का चेहरा बिगाड़ दिया है। नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के मौजपुर-जाफराबाद इलाके में बीते रविवार को हिंसा शुरू हुई। जिसमें अब तक 20 लोगों के मरने और कमोबेश 250 लोग घायल होने की खबर है।जब तक केंद्र सरकार हरकत में आई दिल्ली में हालात बेकाबू हो चुके थे।

गृह मंत्रालय के अधीन दिल्ली पुलिस की भूमिका पर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं। राजनीतिक लोग भड़काऊ बयान देते रहे और दिल्ली पुलिस तमाशबीन बनी रही। देखते ही देखते नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के विभिन्न इलाकों में आगजनी और पत्थरबाजी  शुरू गई। दिल्ली हाईकोर्ट ने तमाशबीन रवैये के आरोपों से घिरी पुलिस पर सख्त रुख अख्तियार किया। उसने दिल्ली के पुलिस कमिश्नर से हिंसा की रिपोर्ट तलब करते हुए, भड़काऊ भाषण वाले वीडियो सुनकर रिपोर्ट दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।

गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को मोर्चा संभालते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत सभी पार्टियों के साथ बैठक की। जिसमें सभी दलों के प्रतिनिधियों ने एक सुर में हिंसा पर काबू पाने के लिए हर संभव कदम उठाने को कहा। इस कड़ी में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने भी देर रात हिंसा ग्रस्त क्षेत्रों का दौरा किया और सम्बंधित अफसरों के साथ बैठक की।

बेकाबू हालात के मद्देनजर दंगाइयों को गोली मारने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। उधर, केंद्रीय सुरक्षा बलों ने हिंसाग्रस्त इलाकों में फ्लैग मार्च किया। ताकि हिंसाग्रस्त क्षेत्रों में हालात सामान्य हो सके। सुरक्षा बलों ने मंगलवार को जाफराबाद इलाके को खाली करा लिया। दंगाइयों ने कवरेज कर रहे पत्रकारों को भी निशाना बनाया। उधर, भीड़ के हमले में घायल डीसीपी अमित शर्मा अस्पताल में भर्ती हैं।

गौरतलब है कि सीएए के विरोध में जाफराबाद में रविवार को विरोध प्रदर्शन चल रहा था। जिसके खिलाफ सीएए समर्थक भाजपा नेता कपिल मिश्रा की अगुवाई में सैकड़ों लोग मौजपुर में जमा हो गए थे। जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच टकराव हो गया। नागरिकता अधिनियम के समर्थक और विरोधियों के बीच पत्थर बाजी हुई। फिर उसके अगले रोज सोमवार को नॉर्थ ईस्ट के अन्य इलाकों में हिंसा और आगजनी शुरू हो गई थी।

Comment here