उत्तराखंडचुनाव रिपोर्ट

ऋषिकेश: 7 दिवसीय ‘अंतराष्ट्रीय योग महोत्सव’ शुरू, CM योगी और त्रिवेंद्र बोले PM ने दिलाई विश्वव्यापी पहचान

×
Latest Posts

Rishikesh

उत्तराखंड के ऋषिकेश में 7 दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव का आगाज हो गया है। जिसका उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने दीप जलाकर शुभारंभ किया। इस महोत्सव में विश्व के विभिन्न 11 देशों के योगाचार्य, शिक्षक एवं योग प्रेमी हिस्सा ले रहे हैं। दोनों मुख्यमंत्रियों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का योग को विश्वव्यापी पहचान दिलाने में अहम योगदान रहा है।

अपने संबोधन में उत्तर प्रदेश के  CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत में ऋषि की परम्परा एवं साधना के परिणामस्वरुप योग का उत्थान जीवों के कल्याण के लिए हुआ है। उन्होंने कहा कि योग जैसी आध्यात्मिक और पवित्र विद्या को दुनिया के कोने-कोने में पंहुचाने और योग का विश्व गुरु बनने में भारत के प्रधानमंत्री का अथक प्रयास रहा है।

योगी ने कहा कि उत्तराखंड का ऋषिकेश शहर विश्व पटल पर योग के केन्द्र बिन्दु के रुप में उभरा है। उन्होंने देश के प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत की सराहना करते हुए कहा कि यदि स्वच्छता के साथ ही योग को अपना लिया जाय तो अनेक बीमारियों से निजात मिल सकती है।

इस मौके पर उत्तराखंड के CM त्रिवेन्द्र ने कहा कि योग को विश्वव्यापी पहचान दिलाने में  नरेंद्र मोदी  की अहम भूमिका रही है। राज्य सरकार उत्तराखण्ड को योग का हब एवं ऋषिकेश को विश्व योग के केन्द्र बिन्दु के रुप में स्थापित करने के लिए व्यापक स्तर पर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि योग को पर्यटन से जोड़ने और योग के साथ-साथ पर्यटन हब के रुप में उत्तराखण्ड को विकसित करने के लिए कार्य किए जा रहे हैं।

त्रिवेंद्र ने कहा कि योग विश्व स्वास्थ्य एवं कल्याण के लिए जरुरी है जिसकी आवश्यकता आज पूरी दुनिया को महसूस होने लगी है। यही वजह है कि आज विश्व में जहां भी योग की शुरुआत हो रही है वहां उत्तराखण्ड के योग शिक्षकों को सर्वोच्च प्राथमिकता व सम्मानस्वरुप बुलाया जा रहा है। इस मौके पर उत्तराखंड विधानसभा के स्पीकर प्रेमचंद अग्रवाल भी मौजूद रहे।

Comment here