देश प्रदेश

Covid-19: भारत में अब तक 979 कोरोना पॉजिटिव, 25 लोगों की मौत, पिछले 24 घंटों में संक्रमण ने सबसे ऊंची लगाई छलांग

×
Latest Posts

New Delhi

भारत में ‘कोरोना-वायरस’ से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 979 पर पहुंच गया है। अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी हैैं। देश के दो राज्य महाराष्ट्र और केरला कोरोना पॉजिटिव मामलों का दोहरा शतक बनाने को तैयार हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान गुजरात और जम्मू के बारामूला क्षेत्र में एक -एक और मौत की खबर सामने आई। उधर, इस जानलेवा वायरस के फैलाव को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन जारी है। सरकार ने लोगों को की जिंदगी बचाने के लिए एहतियात के तौर पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर रोक दिया है।

देश में कोरोना मरीजों की संख्या हर रोज बढ़ती जा रही है। देखते ही देखते वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 979 हो गया। जिसमें सबसे ज्यादा पॉजिटिव मामले  महाराष्ट्र और केरला राज्य में हैं। उत्तराखंड में शुक्रवार को एक और कोरोना पॉजिटिव मामला सामने आया, जिसके बाद संख्या बढ़कर 6 हो गई। पिछले 24 घंटों के दौरान Covid-19 वायरस संक्रमित 194 मामले दर्ज हुए हैं। जो सबकी माथे पर चिंता की लकीरें बढ़ा रही है।

लेकिन Good News ये है कि अब तक 87 मरीज इलाज के बाद अपने घर पहुंच गए हैं। जिसके बाद देश में अंतिम सूचना मिलने तक 867 कोरोना एक्टिव हैं। उधर, भारत में अब तक इस महामारी से 25 लोगों की मौतें हो चुकी हैं। जिनमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 6, गुजरात में 5, कर्नाटक में 3 और मध्यप्रदेश में 2 मौतें हुईं। जबकि दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, बिहार, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, तमिलनाडू और केरल में कोरोना से एक-एक मौत हो चुकी हैं।

उधर, राज्यस्तर पर इस महामारी से बचने के लिए स्थानीय स्तर पर हालात के मुताबिक फैसले लिए जा रहे हैं। इस कड़ी में महाराष्ट्र सरकार ने लगातार बढ़ रहे संक्रमण को रोकने के लिए 31 मार्च तक अखबारों बांटने पर रोक लगा दी ताकि संक्रमण फैलने की हर संभावना को खत्म किया जा सके। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में ये फैसला लिया गया था। इसके पहले ठाकरे सरकार पूरे राज्य में कर्फ्यू लगा चुकी है। इसी तरह दिल्ली और पंजाब में भी कर्फ्यू लगा हुआ है।

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद देश में 21 दिन का लॉकडाउन जारी है। जिसके तहत देश में सड़क, रेल और हवाई यातायात पूरी तरह से बंद है। इसके अलावा आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी प्रकार की व्यवसायिक गतिविधियां प्रतिबंधित हैं। जिसका मकसद  सोशल डिस्टेंस बनाकर वायरस के संक्रमण को रोकना है। अगर ऐसा नही किया गया तो इसको फैलने से रोकना बेहद मुश्किल होगा।

उधर, कोरोना से लड़नेे केे लिए सामाजिक स्तर पर अलग अलग तरीकों से हौसला बढ़ाने के प्रयास हो रहे हैं। इसके साथ ही सरकार को आर्थिक मदद देने का सिलसिला भी शुरू हो गया है।

 

Comment here