देश प्रदेश

Covid-19: देशवासी 9 अप्रैल को अपने घरों में रात 9 मिनट के लिए दीया, मोमबत्ती या टॉर्च जलाएं-PM मोदी

×
Latest Posts

New Delhi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों से आगामी 5 अप्रैल को राय 9 बजे घर की सभी लाइट बन्द करके  दरवाजे- बॉलकनी में खड़े रहकर दीये अथवा मोमबती जलाने का आह्वान किया। उन्होंने राष्ट्र के नाम जारी वीडियो संदेश में कोरोना से लड़ाई में देश को एकजुटता की सराहना भी की है। मोदी ने इस आयोजन के दौरान कहीं भी सामूहिक रूप से एकत्र नहीं होने की बात भी कही।

प्रधानमंत्री ने अपनी पूर्व निर्धारित घोषणा के मुताबिक  शुक्रवार सुबह देश के नाम एक वीडियो संदेश जारी किया।उन्होंने कहा कि पूरे देश के लोगों ने कोरोना महामारी से लड़ने में अपना सहयोग दे रहा है।इस कड़ी में इस वायरस के संकट के अंधकार को चुनौती देकर नई रोशनी से परिचय कराना है।

मोदी ने आह्वान किया कि 5 अपैल को रात 9 बजे घर की सभी लाइट बन्द करके घर के दरवाजे या बॉलकनी में खड़े रहकर मोमबती, दीया, टॉर्च या फिर मोबाइल की फ्लैश लाइट 9 मिनट तक जरूर जलाएं। ऐसा करके कोरोना के खिलाफ 130 करोड़ देशवासियों के महासंकल्प को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है।

नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश में चल रहे 21 दिवसीय लॉकडाउन में हम सभी अपने घरों में जरूर हैं, लेकिन कोई भी अपने आप को अकेला नहीं समझे। भारत के 130 करोड़ लोगों की सामुहिक शक्ति एक दूसरे के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि हमारे यहां जनता को जनार्दन यानि ईश्वर का रूप कहा जाता है। इसलिए जब देश एक बहुत बड़ी लड़ाई लड़ रहा हो तो बार बार जनता रूपी महाशक्ति से साक्षात्कार होते रहना चाहिए।

गौरतलब है कि वैश्विक महामारी कोरोना के मद्देनजर प्रधानमंत्री का देश के नाम यह तीसरी संबोधन था। सबसे पहले उन्होंने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू को सफल बनाने का आह्वान किया। उसके बाद मोदी ने 24 मार्च से 3 हफ्ते के लॉकडाउन की घोषणा करते हुए सहयोग की अपील की थी। और अब 5 अपैल को रात 9 बजे घर की सभी लाइट बन्द करके घर के दरवाजे या बॉलकनी में खड़े रहकर मोमबती, दीया, टॉर्च या फिर मोबाइल की फ्लैश लाइट 9 मिनट जलाने का आह्वान किया है।

Comment here