देश प्रदेश

Covid-19: भारत में कोरोना पॉजिटिव आंकड़ा 6 हजार और मौत की संख्या 200 पार

×
Latest Posts

New Delhi

देखते ही देखते भारत में 6761 कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। इस जानलेवा वायरस से 206 लोगों की मौत हो चुकी हैैं। कोरोना से सबसे ज्यादा चिंताजनक हालात महाराष्ट्र में है, जहां 1364 लोग संक्रमित हैं।दिल्ली औऱ तमिलनाडू में पॉजिटिव केस की संख्या 800 पार हो गई है। देश के तीन अन्य राज्यों में 4 सौ और दो राज्यों में 3 सौ से ज्यादा पॉजिटिव मामले रजिस्टर हो गए हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान देश भर में करीब 896 नए संक्रमित मामले दर्ज किए गए हैं। जो अब तक की सबसे बड़ी छलांग है, हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने ‘कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज’ से इंकार किया।

देश में  जानलेवा (Covid-19) वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में हर दिन तेज उछाल आ रहा है। अब संक्रमित लोगों का आंकड़ा छ्लांग मारते हुए 6761 हो गया है। देश में सबसे ज्यादा चिंताजनक हालात महाराष्ट्र में हैं जहां आंकड़ा बढ़कर 1364 तक पहुंच गया। फिर तमिलनाडू में 834 और दिल्ली में 898 लोग संक्रमित हुए। राजस्थान में 463, तेलंगाना में 473, उत्तर प्रदेश में 431 पॉजिटिव केस हो चुके हैं। आंध्र प्रदेश में 363, केरला में 357, मध्यप्रदेश में 259 और गुजरात में 241 लोग संक्रमित हैं।

इसी तरह पश्चिम बंगाल, पंजाब, कर्नाटक, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर राज्यों में कोरोना पॉजिटिव की संख्या कमोबेश सवा सौ से 2 सौ के बीच है। उधर, उत्तर प्रदेश समेत आधा दर्जन राज्यों के दर्जनों शहरों में कई इलाके सील कर दिए हैं। ये वो शहर हैं जिन्हें सबसे ज्यादा संक्रमण के मद्देनजर हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। अभी तक देश में कोरोना वायरस से 206 मौतें हुईं, जिसमें अकेले महाराष्ट्र की संख्या एक सौ से ज्यादा हो गई है। उसके बाद सबसे ज्यादा मौतें दिल्ली और मध्यप्रदेश में हुई हैं।

हिमालयी राज्यों में सबसे अधिक संख्या 35 संख्या उत्तराखंड में है, जिसमें 29 लोग तबलीगी जमात के बताए गए है। उधर, केरला में राज्य सरकार हालात काबू रखने में सफल रही है। बिहार के सिवान जिले में एक ही परिवार के 25 और पंजाब के मोहाली के पास जवाहर गांव में 32 संक्रमित मिलने से हड़कंप है। इस महामारी से सबसे ज्यादा मौत महाराष्ट्र राज्य में हुईं हैं। यानि यह देश सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित राज्य है।लेकिन Good News ये है कि कुल मिलाकर कोरोना संक्रमित 516 लोग अस्पतालों में इलाज के बाद डिस्चार्ज होकर अपने घरों को जा चुके हैं।

उधर, केंद्र और राज्य सरकारें अपने स्तर पर हालात पर निगरानी रख रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के मुताबिक 21 दिवसीय लॉकडाउन जारी है।जिसके तहत देश में सड़क, रेल और हवाई यातायात पूरी तरह से बंद है। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी प्रकार की व्यवसायिक गतिविधियां प्रतिबंधित हैं। ताकि सोशल डिस्टेंस बनाकर वायरस  के संक्रमण को रोका जा सके।  कोरोना के लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन की मियाद बढ़ने के आसार हैं।

Comment here