देश प्रदेशराजनीति

Congress: सिर्फ लॉकडाउन से कोरोना खत्म नहीं होगा, जांच का दायरा बढ़ाए सरकार-राहुल गांधी

×
Latest Posts

News Front Live, New Delhi

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का कहना है कि देश में कोरोना वायरस के कारण इमरजेंसी जैसे हालात हैं और सिर्फ लॉकडाउन से हम इसे हरा नहीं पाएंगे। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रेस कॉन्फ्रेंस करके Covid-19 पर सरकार सेे कुछ सवाल पूछे तो कुछ सुझाव भी दिए।

उन्होंने ने कहा कि मैं कई बातों पर पीएम नरेंद्र मोदी से असहमत रहता हूं और आज भी हूं, लेकिन ये समय आपसी मतभेदों का नहीं बल्कि कोरोना वायरस से मिलकर लड़ने का है। लिहाजा सरकार को इस संकट काल में हमारे  सुझावों पर भी ध्यान देना चाहिए।

राहुल गांधी ने कहा कि देश में कोरोना को हराने का एक ही तरीका है कि इसकी टेस्टिंग बढ़ाई जाए, देश में रैंडम टेस्टिंग होनी चाहिए. देश में अब इमरजेंसी जैसे हालात है। एक जिले में औसतन सिर्फ 350 टेस्ट हो रहे हैं जो नाकाफी हैं।

गांधी ने कहा कि देश में टेस्टिंग रेट बहुत कम है इसलिए हमें कोरोना वायरस के मरीजों की सही संख्या का पता नहीं चल पा रहा है। उन्होंने कहा कि हमें इस सच्चाई को समझना पड़ेगा कि जब देश से लॉकडाउन हटेगा तो कोरोना वायरस का खतरा और बढ़ेगा।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र सरकार को राज्यों को पैसा देने के साथ ही राज्यों के मुख्यमंत्रियों को और ज्यादा ताकत देनी चाहिए। सरकार को अपने भरे गोदामों में से लोगों को अनाज  देना चाहिए।

राहुल ने हिदायत दी कि अभी से कोरोना से जीत का दावा करना ठीक नहीं है। अभी तो लड़ाई शुरू हुई है क्यूंकि मौजूदा संकट के चलते देश में आगे चलकर खाद्यान्न की कमी और नौकरियों में भारी पैमाने पर कटौती होने वाली है। सरकार बताए कि इससे निपटने का उसका क्या प्लान है?

उन्होंने सरकार से गरीबों को 10 किलो चावल और गेहूं, 1 किलो दाल, 1 किलो चीनी सरकार को हर हफ्ते गरीब लोगों को मुहैया कराने की मांग की। सरकार को उन लोगों की चिंता करे जिनके पास राशन कार्ड तक नहीं है।

गांधी ने कहा कि सरकार को लॉकडाउन के बाद की स्थिति पर रणनीति बनानी चाहिए। उन्होंने छोटे उद्योंगो के लिए आर्थिक राहत पैकेज की मांग उठाई। उन्होंने कहा कि सरकार को सोच समझकर हेल्थ और इकोनॉमी के लिए बड़े कदम उठाने चाहिए।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष  ने कहा कि अगर हम लोग बंट गए तो वायरस जीत जाएगा। इसलिए हमें मिलकर वायरस को हराने के लिए काम करना है। उन्होंने कहा कि लोग डरे नहीं मुसीबत का ये मुश्किल समय भी बीत जाएगा।

Comment here