चुनाव रिपोर्ट

Karnataka: पूर्व PM के पौते और CM के पुत्र की शादी के लिए लॉकडाउन का ‘शाही’ उल्लंघन, जिम्मेदार येदयुरप्पा!

×
Latest Posts

News Front Live, Bengaluru

कर्नाटक में कोरोना संक्रमण रोकने को लागू देशव्यापी  लॉकडाउन का एकदम ‘शाही उल्लंघन’ देखने को मिला है। दरअसल, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा के पौत्र एवं पूर्व मुख्यमंत्री कुमार स्वामी के बेटे निखिल का राज्य के पूर्व गृहमंत्री की पुत्री रेवती के साथ शाही अंदाज में विवाह हुआ। जिसके ना सिर्फ सैकड़ों मेहमान गवाह बने बल्कि राज्य के CM येदुरप्पा की गरिमामय उपस्थिति ने शादी में चार चांद लगा दिए। और ये तब हुआ जबकि लॉकडाउन के चलते लोग अपनों के मरने पर अंतिम संस्कार तक में शामिल नहीं हो पा रहे हैं।

कोरोना  संक्रमण रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘सोशल डिस्टेंस’ कायम रखने के लिए की गई घोषणा के तहत देशव्यापी तालाबंदी चल रही है। जिसके चलते ना सिर्फ ड्यूटी में लगे मुलाजिमों ने बल्कि तमाम आम लोगों ने या तो शादी तक स्थगित कर दी वरना इजाजत लेकर 4-6 लोगों की मौजूदगी में रस्में पूरी की। लेकिन दक्षिण भारत के कर्नाटका राज्य के रामनगर जिले के एक फार्म हाउस में सम्पन्न हुए हुए देवगौड़ा परिवार के शाही ब्याह की तस्वीरें देखकर लगता है कि डिस्टेंस आम आदमी के लिए है, बड़े सियासी रसूखदारों के लिए नहीं।

देश और दुनिया में जान पर आन पड़ी है और कर्नाटक में  ब्याह की रस्में शाही अंदाज में पूरी करके लॉकडाउन की सिरे से धज्जियां उड़ाई गईं। जिसमें बकायदा कर्नाटका के मुख्यमंत्री येदयुरप्पा समेत कमोबेश 100 अन्य मेहमानों ने भी शिरकत की। एक ओर तो लोग घर से अन्यत्र होने की वजह से परिजनों का अंतिम संस्कार तक करने से महरूम हैं। वहीं, दूसरी ओर इस तरह शाही शादी समारोह आयोजित हो गया। चौतरफा सवाल उठ रहें हैं कि आखिर लॉकडाउन में इस तरह शादी समारोह करने की स्थानीय प्रशासन ने अनुमति कैसे दी गई?

ये भी इत्तेफाक है कि कर्नाटक में सैकड़ों लोगों की मौजूदगी में एक धार्मिक रथ यात्रा भी निकाली गई। जिससे ना सिर्फ लॉक डाउन की धज्जियां उड़ी बल्कि लोगों में संक्रमण फैलने की आशंका पैदा होती है। जिसका सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहा है। कुल मिलाकर ये वाकये कर्नाटका शासन-प्रशासन की भूमिका पर भी गंभीर सवाल खड़े कर रहे हैं।

(Photo: सोशल मीडिया से साभार)

Comment here