उत्तराखंडब्रेकिंग

Uttarakhand: देहरादून जिले में एक और पॉजिटिव केस, अब राज्य में 60 कोरोना संक्रमित हुए

×
Latest Posts

News Front Live, Dehradun

उत्तराखंड में रविवार को एक नए कोरोना पॉजिटिव मरीज की पुष्टि हुई है।  देहरादून जिले में मिले इस केस के साथ ही अब राज्य में Covid-19 वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 60 हो गई। राज्य के पर्वतीय जिले तो फिलहाल कोरोना मुक्त हैं।

लेकिन मैदानी जिलों में बढ़ रहे संक्रमित मामले स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का सबब बन गए हैं। लेकिन अच्छी बात ये है कि राज्य में 39 पॉजिटिव मरीज इलाज के बाद ठीक होने के बाद 20 एक्टिव केस हैं।

उत्तराखंड राज्य कोरोना कंट्रोल रूम ने रविवार को कोरोना बुलेटिन जारी किया। जिसके तहत देहरादून में एक और Covid-19 से संक्रमित केस सामने आया। जानकारी के मुताबिक  ऋषिकेश स्थित एम्स में तैनात एक नर्स में वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई है।

इसके पहले शुक्रवार को  AIMS में एक ट्रेनी महिला डॉक्टर भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई। जिसे मिलाकर इस संस्थान में कोरोना पॉजिटिव  कर्मचारियों की संख्या 5 हो गई। उधर, AIMS में पूर्व में भर्ती हुई एक कोरोना पॉजिटिव महिला की ब्रेन हैमरेज से मौत हो गई थी।

इसके अलावा श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के गैस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट सहित 23 लोगों का स्टाफ होम क्वारंटाइन कराया दिया गया। दरअसल, दिल्ली जाने से पहले कोरोना संक्रमित चमन विहार निवासी बुजुर्ग वहां दिखाने गए थे और उक्त स्टाफ के लोग उनके संपर्क में आए।  वह मरीज एम्स में भर्ती है लेकिन उसकी गिनती राज्य के आंकड़े में नहीं है।

उत्तराखंड राज्य कोरोना कंट्रोल रूम के आंकड़ों के मुताबिक अब राज्य में कुुुल 60 पॉजिटिव हैं। देहरादून में 33, नैनीताल में 10, उधमसिंहनगर जिले में 8 और हरिद्वार जिले में 7 मरीज कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं।

जबकि पर्वतीय जिले अल्मोड़ा और पौड़ी जिले में एक-एक संक्रमित हैं। राज्य के सभी कोरोना पॉजिटिव मरीजों में दो तिहाई तादाद से ज्यादा एक सम्प्रदाय विशेष के बताए जाते हैं।

आपको बता दें कि सूबे में पहला कोरोना केस 15 मार्च को FRI में सामने आया। जब भारतीय वन सेवा (IFS) के अधिकारी में कोरोना की पुष्टि हुई थी। इस कड़ी में 2 और विदेश भ्रमण से आएअधिकारियों में संक्रमण पाया गया। फिर एक अमेरिकी नागरिक और 2 अन्य पुरूष कोरोना पॉजिटिव हुए थे।

इसी तरह फिर एक अन्य 47 वर्षीय फौजी भी पॉजिटिव पाया गया। पर्वतीय क्षेत्रों में पहला पॉजिटिव केेेस गढ़वाल क्षेत्र मेंं दुगड्डा में सामने आया था। जहां स्पेन की विजिट करने वाले 26 साल के युवक की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

लेकिन Good News ये है कि अब तक 39 मरीज इलाज के बाद सही होकर घर के लिए डिस्चार्ज हो चुके हैं। जिनमें देहरादून के आर्मी अस्पताल की महिला डॉक्टर भी शामिल है। बाकी सभी कोरोना पॉजिटिव मरीज राज्य के विभिन्न अस्पतालों में आइसोलेसन में हैं।

कोरोना कंट्रोल रूम के मुताबिक अब तक 7,578  सैंपल जांच के लिए लैब में भेजे गए। जिनमें 6,986 निगेटिव आईं और 266 सैंपलों की रिपोर्ट का इंतजार है।

Comment here