उत्तराखंडब्रेकिंग

Uttarakhand: एक दिन में रिकॉर्ड 6 पॉजिटिव मिले, राज्य में 78 कोरोना मरीज हुए, देहरादून और उधमसिंहनगर में 3-3 संक्रमित मिले

×
Latest Posts

News Front Live, Dehradun

उत्तराखंड में रिकॉर्ड एक दिन में आधा दर्जन  कोरोना पॉजिटिव मिलने से हड़कंप है। इस कड़ी में उधमसिंहनगर और देहरादून दोनों जिलों में 3-3 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही राज्य में Covid-19 वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 78 हो गई। पिछले एक हफ्ते में बाहर से लौटे एक दर्जन से ज़्यादा पॉजिटिव पाए गए। अब प्रवासियों की वापसी से कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ने की आशंका सच साबित होती नजर आ रही है।  लेकिन अच्छी बात ये है कि राज्य में 50 पॉजिटिव मरीज इलाज के बाद ठीक भी हो गए हैं।

उत्तराखंड राज्य कोरोना कंट्रोल रूम के गुरुवार दोपहर जारी हुए कोरोना बुलेटिन में 6 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। जिनमें एक-एक तो राजधानी क्षेत्र में रायपुर एवं डालनवाला और एक मसूरी की महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। देहरादून जिले के ये तीनों मरीज बाहर से आए। अब देहरादून जिले में राज्य में सर्वाधिक 39 कोरोना संक्रमित हो गए हैं।

इसी तरह उधमसिंहनगर जिले में भी एक दिन 3 कोरोना संक्रमित मिले। जिनमें दो मरीज अंधेरी-मुंबई से वापस लौटे थे। जबकि एक 10 साल की बच्ची दिल्ली से जिले में स्थित अपने घर पहुंची थी। इसके साथ ही उधमसिंहनगर जिले में 16 कोरोना पॉजिटिव केस हो गए हैं।

आपको बता दें कि बीते रोज भी 3 पॉजिटिव केस सामने आए थे। दिल्ली से इलाज कराकर देहरादून लौटी एक 60 वर्षीय महिला कोरोना संक्रमित पाई गई। दूसरा केस अल्मोड़ा जिले का है जहां एक संक्रमित 27 वर्षीय युवक गुड़गांव से रानीखेत लौटा। तीसरा पॉजिटिव केस नैनीताल जिले में का है जो कि महाराष्ट्र के अमरावती से उत्तराखंड आया।

इसी तरह नैनीताल जिले के हल्द्वानी में गुड़गांव से आई एक 23 वर्षीय युवती में कोरोना संक्रमण की पुष्ट हुई थी। विभागीय जानकारी के मुताबिक वह  हल्द्वानी पहुंची थी। इसके पहले उत्तरकाशी में डुंडा के एक प्रवासी युवक पॉजिटिव पाया गया। जिससे प्रवासियों से राज्य में संक्रमण बढ़ने की आशंका को बल मिलता नजर आ रहा है।

उधर, सीमावर्ती जिले उधमसिंहनगर में संक्रमित मरीजों की संख्या छ्लांग मार रही है। जहां शनिवार को एक साथ 4 पॉजिटिव केस मिले। इस जिले में पिछले दिनों आधा दर्जन कोरोना मरीज सामने आए हैं। इसके साथ ही अब देहरादून के बाद सबसे अधिक उधमसिंहनगर में 16 पॉजिटिव हो गए।

इसके पहले ऋषिकेश AIMS में पौड़ी गढ़वाल निवासी एक महिला तीमारदार Covid-19 से संक्रमित पाई गईं। इसके अलावा एम्स में  एक ट्रेनी महिला डॉक्टर, नर्स समेत स्टाफ के अन्य लोग पॉजिटिव पाए गए थे। संस्थान में कोरोना पॉजिटिव  कर्मचारियों की संख्या 7 हो गई। उधर, AIMS में पूर्व में भर्ती हुई एक कोरोना पॉजिटिव महिला की पहले ही ब्रेन हैमरेज से मौत हो चुकी है

उत्तराखंड राज्य कोरोना कंट्रोल रूम के आंकड़ों के मुताबिक अब राज्य में कुुुल 78 पॉजिटिव हैं। देहरादून में 39, उधमसिंहनगर जिले में 16, नैनीताल में 12,  हरिद्वार जिले में 7 और अल्मोड़ा में 2 मरीज कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। जबकि पर्वतीय जिले  पौड़ी और उत्तरकाशी में एक-एक संक्रमित हैं। राज्य के सिर्फ चार जिलों देहरादून, उधमसिंहनगर, नैनीताल और हरिद्वार में 70 कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं।

आपको बता दें कि सूबे में सबसे पहले कोरोना केस 15 मार्च को FRI में सामने आया। जहां विदेश भ्रमण से आए भारतीय वन सेवा (IFS) के 3 अधिकारियों में शुरुआती तौर पर कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इस कड़ी में 2 और अधिकारियों में संक्रमण पाया गया। फिर एक अमेरिकी नागरिक और 2 अन्य पुरूष कोरोना पॉजिटिव हुए थे। इसी तरह फिर एक अन्य 47 वर्षीय फौजी भी पॉजिटिव पाया गया।

पर्वतीय क्षेत्रों में पहला पॉजिटिव केेेस गढ़वाल क्षेत्र मेंं दुगड्डा में सामने आया था। जहां स्पेन की विजिट करने वाले 26 साल के युवक की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहीं पर्वतीय जिलों में दूसरा केस अल्मोड़ा जिले के रानीखेत में 2 केस सामने आए। एक दिल्ली में मजहबी जलसे और दूसरा युवक के गुड़गांव से लौटने पर संक्रमण पाया गया। चौथा केस उत्तरकाशी जिले में लौटे प्रवासी का सामने आया। पर्वतीय जिलों में इन चार मामलों को छोड़कर बाकी सारे केस देहरादून, उधमसिंहनगर, नैनीताल और हरिद्वार जिलों में दर्ज हुए हैं।

लेकिन Good News ये है कि अब तक 50 मरीज इलाज के बाद सही होकर घर के लिए डिस्चार्ज हो चुके हैं। जिनमें देहरादून के आर्मी अस्पताल की महिला डॉक्टर भी शामिल है। कोरोना कंट्रोल रूम के मुताबिक अब तक 11,294 सैंपल जांच के लिए लैब में भेजे गए। जिनमें 10,157 निगेटिव आईं और 386 सैंपलों की रिपोर्ट का इंतजार है

Comment here