चुनाव रिपोर्ट

UP: अयोध्या श्रीराम मंदिर भूमिपूजन के लिए तैयार, आडवाणी नदारद! भागवत मौजूद रहेंगे

×
Latest Posts

News Front Live, Ayodha

अयोध्या में 5 अगस्त को हो रहे श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। रामभक्तों ने देश भर के करीब 1500 ऐतिहासिक स्थानों की मिट्टी और सैंकड़ों नदियों का जल भेजा है। सरयू नदी के घाट जगमगा रहे हैं। दिवाली की तरह अयोध्या में मठ मंदिर एवं दीवारों का रंग रोगन किया गया।

इस ऐतिहासिक मौके पर संघ प्रमुख मोहन भागवत समेत 36 परम्पराओं के 135 संत महात्मा मौजूद रहेंगे। लेकिन राममंदिर आंदोलन के अगुआ रहे लाल कृष्ण आडवाणी अयोध्या में नजर नहीं आएंगे। वह वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिए भूमिपूजन कार्यक्रम से जुुड़ेगे।

आखिरकार वो लम्हा करीब आने जा रहा है जिसका रामभक्तों को दशकों से इंतजार था। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण की विधिवत शुरूआत हो रही है जिसके लिए 5 अगस्त को तयशुदा मुहर्त पर भूमि पूजन और शिलान्यास होगा इस कड़ी में‌ तीन दिवसीय अनुष्ठान सोमवार को शुरू हो गया।

इस एतिहासिक मौके पर अयोध्या नगरी राममयी बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 135 संत महात्माओं समेत 175 लोगों को निमंत्रण भेजा गया है जिनमें उत्तरप्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मोहन भागवत शामिल हैं

लेकिन इस ऐतिहासिक मौके पर 90 के दशक में राममंदिर निर्माण के लिए देश में रथयात्रा निकालने वाले पूर्व उपप्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी नजर नहीं आएंगे   बाबरी मस्जिद ढ़ाहे जाने के वक्त मुख्यमंत्री रहे कल्याण सिंह और पूर्व अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी अयोध्या में नदारद रहेंगे।

बताया गया है कि उम्रदराज होने के चलते से तीनों वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिए भूमिपूजन कार्यक्रम से जुड़ेंगे। साथ ही राममंदिर आंदोलन में सक्रिय रही मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने ट्वीट करके बताया कि वह प्रधानमंत्री की कोरोना से सुरक्षा के मद्देनजर भूमिपूजन कार्यक्रम पूरा होने के बाद अकेले रामलला के दर्शन करेंगी।

(Photo: स्क्रीनशॉट)

Comment here