राजनीति

Congress:चिठ्ठी आई है! स्थायी नेतृत्व का दबाव या राहुल गांधी की ताजपोशी!

×
Latest Posts

News Front Live, News Delhi

देश की ‘द ग्रैंड ओल्ड पार्टी’ भारतीय राष्ट्रीय कॉन्ग्रेस नेतृत्व के भारी संकट से गुजर रही है। पिछले दिनों पार्टी के 100 नेताओं ने सोनिया गांधी को चिट्ठी भेजी थी। इस बीच सोमवार(कल) को होने वाली कांग्रेस कार्यसमिति(CWC) से ऐन पहले फिर एक और खत भेजे जाने की खबर है।

लाख टके का सवाल ये है कि क्या ये राहुल गांधी की फिर दुबारा ताजपोशी की कवायद है। या फिर कहीं मोदी-शाह के दौर में कांग्रेस में गैर गांधी परिवार नेतृत्व का अभियान है। गौरतलब है कि  2019  के लोकसभा चुनावों में  पार्टी  की हार  के बाद  राहुल गांधी  ने अध्यक्ष पद से  इस्तीफा  दे दिया था।

साथ ही उन्होंने किसी गैर गांधी परिवार को कांग्रेस का नेतृत्व देने  की बात कही थी। जिसके बाद कई महीनों  तक नेतृत्व को लेकर कोई एक राय नहीं बन पाई। इस कड़ी में कांग्रेस कार्यसमिति ने सोनिया गांधी को एक साल के लिए अंतरिम अध्यक्ष बना दिया था। ये तय हुआ कि पार्टी इस अवधि के दौरान अपने नए अध्यक्ष चुन लेगी।

लेकिन गुजर जाने के बाद भी पार्टी के मुखिया की तलाश पूरी नहीं हो पाई। अलबत्ता कांग्रेस में स्थाई नेतृत्व के लिए चिट्ठियों का दौर शुरू हो गया है। इस कड़ी में पूर्व में पार्टी से निकाले गए नेता संजय झा के हवाले से स्थायी नेतृत्व को लेेेकर 100  नेताओं के सोनिया गांधी को खत लिखने की खबर आई थी। हालांकि कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने उसे नकार दिया था।

एक बार फिर पार्टी के डेढ़ दर्जन से ज्यादा वरिष्ठ नेताओं के सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखने की खबर है। जिनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री और अन्य कद्दावर नेता शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक उन्होंने पार्टी में चल रहे नेतृत्व के संकट का जिक्र किया है गौरतलब है कि पार्टी में varishth के वरिष्ठ और युवा नेताओं के बीच अघोषित तलवारें खिंची हुई हैं।

जिससे पहले मध्यप्रदेश और हाल में राजस्थान में हुई असफल बगाबत को जोड़कर देखा जा रहा है। ऐसे में सवाल यह उठ रहा है कि क्या यह खेमाबंदी राहुल गांधी की फिर ताजपोशी की कवायद है। या फिर कांग्रेस की बागडोर किसी गैर गांधी परिवार के नेताओं को बागडोर सौंपने के दबाव का अभियान है। फिलहाल इन खतों की रोशनी में सीडब्ल्यूसी बैठक पर सबकी नजरें लगी हैं।

Comment here