उत्तराखंड

Uttrakhand: जमातियों के लिए ट्रेवल हिस्ट्री बताने का आज आखिरी दिन, अगर छुपाने वाले से कोरोना फैला तो आपराधिक मुकदमा होगा-DGP

×
Latest Posts

उत्तराखंड में जमात में शरीक हुए लोगों को पुलिस और प्रशासन को इत्तेला करने का आज आखिरी दिन है। अगर किसी के छुपाने से कोरोना संक्रमण फैला तो अब उसकी खैर नहीं। पुलिस सम्बंधित व्यक्ति के खिलाफ हत्या अथवा उसके प्रयास करने सरीखी संगीन आपराधिक धाराओं में मुकदमा कायम करेगी । सूबे के पुलिस महानिदेशक (DGP) अनिल कुमार रतूूूड़ी ने सख्त लहजे में अल्टीमेटम दिया है।

उत्तराखंड पुलिस ने पड़ोसी हिमाचल प्रदेश की तर्ज पर कथित तौर पर छुप रहे जमातियों पर शिकंजा कसने जा रही है। DGP ने  एक वीडियो संदेश जारी करके कहा अगर 6 अप्रैल तक जमातियों ने सूचना नहीं दी गई तो पुलिस उनके खिलाफ अब आपराधिक धाराओं में मुकदमें कायम करेगी। संबंधित व्यक्ति के खिलाफ हत्या अथवा उसके प्रयास करने सरीखी संगीन आपराधिक धाराओं में मुकदमा कायम होगा।

रतूड़ीने तबलीगी जमात से जुड़े लोगों से अपील की है कि वो अपनी ट्रेवल हिस्ट्री की सूचना पुलिस को मुहैया कराएं। उन्होंने कहा कि जो भी निजामुद्दीन मरकज अथवा किसी अन्य जमात के लिए गए हों तो अपनी जानकारी छुपाएं नहीं। अगर किसी के छुपाने से कोरोना संक्रमण फैला तो सम्बंधित व्यक्ति पर IPC के तहत मुकदमा कायम होगा।

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि जो भी जमाती सूचना देकर सहयोग करेंगे उन्हें कोरोना प्रोटोकॉल के तहत क्वारन्टीन किया जाएगा। अगर किसी ने जानबूझकर अपनी आवाजाही छुपाई औऱ उसकी वजह से ‘कम्युनिटी वायरस स्प्रेडिंग’ हुआ तो डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत कार्रवाई होगी। इस कड़ी में IPC के तहत हत्या अथवा उसके प्रयास की धाराओं में मुकदमा दर्ज होगा।

Comment here