उत्तराखंड

Uttarakhand: कोरोना की विपरीत परिस्थितियों को ‘आत्मनिर्भर-भारत’ अभियान ने अनुकूल बनाया-त्रिवेंद्र

×
Latest Posts

News Front Live, Dehradun

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि  के नेतृत्व में ‘आत्मनिर्भर-भारत’ अभियान कोविड-19 की विपरीत परिस्थितियों को अनुकूल बनाने के साथ ही आधुनिक भारत की पहचान भी बना रहा है। उन्होंने दावा किया कि   MSME क्षेत्र को कई तरह की रियायतें देते हुए मजबूती प्रदान की गई। साथ ही गरीबों, किसानों श्रमिकों के कल्याण के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने यह बात सचिवालय में मीडिया सेंटर प्रेस कॉन्फ्रेंस को सम्बोधित करते हुए कहा कि 20 लाख करोड़ रूपए के पैकेज की घोषणा के सकारात्मक प्रभाव दिखने लगे हैं। एमएसएमई सेक्टर की मजबूती के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के मानकों में सुधार किया गया है। जिससे बड़ी संख्या में रोजगार सृजित होगा। इसके साथ ही उद्योगों और श्रमिकों के लिए तीन महीने तक ईपीएफ सपोर्ट दिया गया।

रावत ने कहा कि गरीबों, किसानों और मजदूरों की सहायता करने के लिए प्रधानमंत्री जी ने 1.70 लाख करोड़ रूपए की घोषणा की गई। प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि की तीन माह की अग्रिम किस्तें किसानों के खातों में जमा की गई। महिला जन-धन खाताधारकों के खातें में 500-500 रूपए की तीन किस्तें जमा की गईं। उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ से अधिक महिलाओं को तीन गैस सिलेंडर मुफ्त दिए गए। दिव्यांगों, विधवा और बुजुर्गों को भी 1 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दी गई।

त्रिवेंद्र ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में देश के 80 करोड़ लोगों को राहत देने के लिए अप्रैल,मई व जून तीन माह के लिए निशुल्क खाद्यान्न दिया गया। अब इस योजना को नवम्बर माह तक बढ़ा दिया गया है। इसमें हर महीने प्रति व्यक्ति 5 किलो गेहू या चावल और प्रति परिवार 1 किलो चना नवम्बर तक निशुल्क मिलता रहेगा। साथ ही मनरेगा में केंद्र सरकार ने 40 हजार करोड़ रूपए का अतिरिक्त आवंटन किया। उत्तराखण्ड में ही मनरेगा में 36 हजार नए लोगों केा काम उपलब्ध करवाया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 6 राज्यों के 116 जिलों में प्रवासी श्रमिकों की सहायता के लिए गरीब कल्याण रोजगार योजना शुरू की गई है। किसानों को फसल पर लागत मूल्य का कम से कम डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य देने का निर्णय लिया गया। केंद्र सरकार ने 14 खरीफ फसलों पर एमएसपी को बढ़ाया। अर्थव्यवस्था में कोविड-19 के प्रभाव से उबारने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर सुधार भी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में  लौटे प्रवासियों और युवाओं के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में 150 प्रकार के कामों को शामिल किया गया है।

Comment here